NEWS..!

AYUSH MEDICAL ASSOCIATION
.......... विशेष सूचना ....................... =============..! *AYUSH मेडिकल एसोसिएशन , विदिशा इकाई के वेब पेज www.amavidisha.blogspot.com का लोकार्पण माननीय डॉ मदन गोपाल वाजपेयी जी द्वारा किया गया.*================= *आयुष मेडिकल एसोसिएशन की सदस्यता हेतु हेल्प लाइन के नंबर पर संपर्क करें । **रजिस्टर्ड आयुष चिकित्सक ही आयुष मेडी० एसो० के सदस्यता के लिए पात्र है । *आयुष मेडिकल एसोसिएशन का एक सपना , मिले आयुष डॉक्टर को हक अपना ... *चिकित्सा पल्लव के सदस्य बने और पाएं आयुष जगत की सारी खबर हर महीने । वार्षिक शुल्क १२०/ रुपए और आजीवन शुल्क १५००/- । *आयुष एक परिवार है जिसमे आयुर्वेद , योग & नेचुरोपैथी ,यूनानी , सिद्ध , और होम्योपेथी रहते है । **

.........................विशेष सूचना .......................

AYUSH medical science is Helpful in Swine Flu

Friday, May 1, 2009

डॉ मदन गोपाल बाजपेयी जी का सन्देश

साथियो ,
अपना पेट तो पशु भी भर लेते है , अपने बच्चो का पालन-पोषण कर उड़ने की कला तो पखेरू भी सिखा देते है, किन्तु मानव के ऊपर अपना और अपने परिवार के भरण -पोषण के अतिरिक्त एक ऋण है वह राष्ट्र और समाज का । जिस आयुर्वेद , यूनानी, सिद्ध, और होम्योपैथी (AYUSH) विज्ञानं के सहारे पर हमें समाज और राष्ट्र में सम्मान एवं सुख मिला , जिस AYUSH का आश्रय लेकर हमने अपना और अपने परिवार का भरण -पोषण किया , उसका भी हमारे ऊपर ऋण है । हमारे ऊपर जस्टिस गोकर्णनाथ , शंकरदेशास्त्री , हकीम अजमल खा , पंडित शिव शर्मा जैसे महापुरषों का ऋण है जिन्होंने आजादी के पूर्व AYUSH पद्धति और इनके चिकित्सकों की मान्यता के लिए संघर्ष किया । यदि इन महापुरषों ने राष्ट्र और समाज का ऋण समझ संघर्ष न किया होता तो आज हम जिस सोपान पर खड़े है वह भी नहीं होता । इन महापुरषों को आशा थी की भावी पीडी भी इस संघर्ष को तब तक जारी रखेगी, जब तक की हमारी चिकित्सा पद्धति "राष्ट्रीय चिकित्सा पद्धति " न घोषित हो जायेगी । किन्तु यह क्रांति बुझ सी गयी है और हम अपने तक सीमित रह गए ।
देश के वरिष्ट AYUSH चिकित्सकों , वैज्ञानिको , अनुसंधानकर्ताओ , मनीषियों , और विचारको के सतत प्रयाश के परिणामस्वरुप भारत सरकार ने ११ नबम्बर २००३ को आयुर्वेद योग सहित नेचरोपैथी , यूनानी , सिद्ध और होम्योपैथी को एक स्थान पर लाकर AYUSH पद्धति और हमें AYUSH डॉक्टर नाम दिया । AYUSH उदय के साथ ही ११ नबम्बर २००४ को ही सुधि चिकित्सकों ने देश के ७ लाख AYUSH डाक्टरों और AYUSH पद्धति के हितों की रक्षा के लिए राष्ट्रीय मंच " AYUSH मेडिकल असोसिएशन (इंडिया)" को जन्म दिया जिसे संक्षेप में A.M.A कहते है । A.M.A. का रजिस्टेशन किसी भी प्रान्त से नहीं अपितु राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली से (राष्ट्रीय स्तर पर कार्य करने हेतु ) करने में सफलता मिली जहा से एलोपेथिक डाक्टरों का एक मात्र संघटन "I.M.A. " रजिस्टर्ड है क्यूंकि अभी तो छोटे संघटन थे वे एक प्रदेश से ही रजिस्टर्ड है।
श्रेष्ट संघटनकर्र्ता , जुझारू , और समर्पणशील पदाधिकारी तथा कार्यकर्ताओ के बलबूते पर अभी तक २२ प्रान्तों मैं अम की शाखायें खुली और हजारो AYUSH डाक्टर संघटित हुए । यह संस्था उन्ही AYUSH चिकित्सकों को अपनी सदस्यता प्रदान करती है जो मान्यता प्राप्त बोर्ड / परिषद् से रजिस्टर्ड है । अभी तक में A.M.A. ने अकिंचन प्रयास किये है और इसके भविष्य के एजेंडे है वे आपके समक्ष है । हम सभी AYUSH डाक्टरों का दायित्व है की अपने समाज और राष्ट्र के ऋण निवारणार्थ अपना १० प्रतिशत समय , १० प्रतिशत चिंतन , और २ प्रतिशत अपनी आय का अंश A.M.A. में लगाकर अपने जिले, प्रान्त और केन्द्रीय स्तर पर आई एम् ऐ की तरह सुद्रण करे । जो भी AYUSH डाक्टर अभी तक A.M.A. ज्वाइन करने से बंचित रह गए हो , उन्हें तुंरत ज्वाइन कराएं । A.M.A. की वेबसाइट भी है और मासिक जर्नल भी। AYUSH चिकित्सा पद्धति , राष्ट्रीय पद्धति घोषित हो , इस संकल्प और धेयाय की पूर्ति हेतु A.M.A. समर्पित है ।
-
-
आपका ही
डॉ मदन गोपाल वाजपेयी
-
--===============

1 comment:

  1. MANNIYA DR.VAJPEYEE JI , JAI AYUSH,MAIN AAPK 'AYUSH'PRATITHA SANGHARSH ABHIYAN ME TAN-MAN-DHAN SE SATH HU... ITNA HI NAHI ME A.M.A. KA LIFE MEMBER BHI BN GAYA HU. GWALIOR MEET ME, DATE 10/10/09 KO, BUT MUJHE ABHI TK CERTIFICATE & I.D.CARD NAHI MIL PAYA. SIR PLS MUJHE ANUGRAHIT KRNE KA KASHTA KRE.....HAPPY DIPAWALI................. DR MANOHAR SHARMA,39-AGRASEN NAGAR MANDSAUR M.P. Mob O9826353995

    ReplyDelete